yeonjun

आज ही आयरिश FA न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

टिकट अपडेट, मैच की जानकारी, प्रतियोगिताओं, लेखों और बहुत कुछ सहित आयरिश एफए से सभी नवीनतम समाचारों के साथ अद्यतित रहें।
आपको धन्यवाद

क्लब लाइसेंसिंग

यूईएफए क्लब लाइसेंसिंग प्रणाली एक यूईएफए क्लब प्रतियोगिता में भाग लेने के योग्य होने के लिए क्लबों को पूरा करने के लिए मानदंडों के एक सेट के रूप में शुरू हुई।

चूंकि 2004 में पहले लाइसेंस दिए गए थे, इसलिए यह उससे कहीं अधिक विकसित हुआ है, क्लब लाइसेंसिंग क्लब विकास और बेहतर शासन के लिए अपनी रणनीतिक योजनाओं में राष्ट्रीय संघों के लिए केंद्र बिंदु है, साथ ही साथ क्लब कैसे संचालित होता है और एक उनके द्वारा लिए जाने वाले प्रमुख निर्णयों में मौलिक विचार।

प्रारंभिक संदेह की अवधि के बाद, हितधारकों ने राष्ट्रीय स्तर पर क्लब लाइसेंसिंग सिस्टम चलाने के व्यापक लाभों को मान्यता दी। बढ़ी हुई व्यावसायिकता, अधिक पारदर्शिता, बेहतर ज्ञान कुछ ऐसी उपलब्धियाँ हैं जो योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से संभव हुई हैं।

आजकल यूरोप में 1,500 से अधिक क्लब वार्षिक आधार पर क्लब लाइसेंसिंग से गुजरते हैं। यूईएफए के 54 सदस्य संघों में से 51 घरेलू प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए किसी प्रकार के क्लब लाइसेंसिंग और नियामक नियंत्रण भी लागू करते हैं।

मार्च 2006 में, आयरिश फुटबॉल एसोसिएशन की कार्यकारी समिति ने क्लब लाइसेंसिंग समिति से अपनी घरेलू क्लब लाइसेंसिंग योजना को लागू करने पर विचार करने के लिए कहा। पहला घरेलू लाइसेंसिंग चक्र वर्ष 2007-08 के दौरान वर्ष 2008-09 के लिए लाइसेंस प्रदान करने के लिए लागू किया गया था।

जून 2010 में प्रीमियर लीग कमेटी और चैंपियनशिप कमेटी दोनों ने चैंपियनशिप क्लबों के लिए क्लब लाइसेंसिंग योजना का विस्तार किया था। एक चैम्पियनशिप लाइसेंस की आवश्यकताओं को अक्टूबर 2010 में आईएफए कार्यकारी बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया था और उत्तरी आयरलैंड में घरेलू प्रतियोगिता के शीर्ष डिवीजन में पदोन्नति देखने वाले क्लबों के लिए और उनके लिए आवेदन किया गया था।

जून 2014 में, उत्तरी आयरलैंड फुटबॉल लीग (एनआईएफएल) के सदस्य क्लबों ने सीजन 2016-17 के लिए लाइसेंस के पुरस्कार के लिए 2015-16 के दौरान चैंपियनशिप 1 क्लबों के लिए एक अनिवार्य लाइसेंस की शुरूआत पर सहमति व्यक्त की, ताकि इसके पूर्ण कार्यान्वयन के साथ मेल खाया जा सके। उत्तरी आयरलैंड में फुटबॉल का दूसरा वरिष्ठ स्तर बनाने के लिए एनआईएफएल का पुनर्गठन।

2019 में, NIFL ने अपने तीसरे टियर, प्रीमियर इंटरमीडिएट लीग (PIL) में भाग लेने वाले सभी क्लबों को अनिवार्य लाइसेंस देने का निर्णय लिया। यह पहली बार 2020-21 सीज़न के दौरान सीज़न 2021-22 के लिए लाइसेंस प्रदान करने के लिए लागू किया गया था।

प्रणाली की उत्पत्ति

प्रमुख विकास

लाइसेंसिंग मानदंड

वित्तीय फेयर प्ले आवश्यकताएँ

क्लब लाइसेंसिंग गुणवत्ता मानक

क्लब लाइसेंसिंग